रोग और दूध

1.            माइग्रेन – अगर आपको सिर में काफी तेज दर्द हो रहा है तो हल्दी वाला दूध पीने से फायदा मिल सकता है।

2.            चोट लगने पर – यदि किसी व्यक्ति को किसी किसी वजह से चोट लग जाए तो उसे गर्म दूध में हल्दी डालकर पीनी चाहिए। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टिीरियल तत्व व्यक्ति को संक्रमण से भी बाचाने में मदद करते हैं। जिससे चोट लगने पर इंफेक्शन की संभावना कम हो जाती है।

3.            खांसी और सर्दी में – हल्दी वाले दूध में एक चुटकी काली मिर्च और जायफल मिलाने से खांसी और सर्दी को कम करने में मदद मिलती है।

4.            अच्छी नींद हेतु – रात को हल्दी वाला दूध पीने से हार्मोनल संतुलन में सुधार हो सकता है इसके अलावा जिन लोगों में सोते समाय बैचैनी महसूस होने की समस्या रहती है उन्हें यह आरामदायक नींद आने में मदद करता है।

5.            बच्चों या व्यक्ति के बौद्धिक विकास के लिए गाय का दूध बेहद लाभदायक है। दिमाग के लिए भैंस का दूध इतना फायदेमंद नहीं है जितना गाय का।

6.            पुरूषों में शुक्राणुओं की कमी होने पर गाय का दूध पीना बेहद कारगर उपाय है। गाय का दूध वीर्य को गाढ़ा कर शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है और बल प्रदान करता है।

7.            प्रतिदिन गाय के दूध का सेवन करना टीबी के मरीजों के लिए लाभकारी है।

8.            पित्त संबंधी सभी समस्याओं के निवारण के लिए गाय का दूध बेहद फायदेमंद है। यह शरीर को तेज और ओज प्रदान करता है एवं गैस की समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

9.            बच्चों में रिकेट्स या सूखा रोग हो जाने पर गाय के दूध का इस्तेमाल बादाम के साथ करने पर यह दवा की तरह काम करता है। रक्त कोशिकाओं में वृद्धि करने में सहायक है।

10.         चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गाय के दूध का प्रयोग किया जा सकता है। गाय के कच्चे दूध को लेकर चेहरे पर मसाज करने से त्वचा गोरी , चमकदार और बेदाग होती है।

11.         गाय के दूध में पाया जानेवाला पीला पदार्थ कैरोटिन है जो आंखों की रौशनी बढ़ाता है और उन्हें खूबसूरत भी बनाता है।

12.         कैंसर, हैजा आदि में गाय का दूध अमृत की तरह कार्य करता है।

13.         दवाओं और हानिकारक केमिकल्स के कारण शरीर में बनने वाले जहर एवं उसके असर को कम करने में गाय का दूध प्रभावकारी है।

14.         मानसिक रोग, पेट के रोग, योनिरोग, पुराना बुखार में गाय का दूध बहुत उपयोगी होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

15.         गाय का दूध शरीर में प्रवेश करने वाले वायरस अटैक को कम करता है इसमें शरीर को सुरक्षा देने के लिए कई तत्व पाये जाते हैं जो शरीर की बाहरी कीटाणुओं से सुरक्षा करते हैं।

16.         गाय के दूध के साथ बादाम लेने पर रक्त कोशिकाओं की वृद्धि होती है।

Leave a Reply